एमएसपी से 20-32% कम पर चना और मसूर बेचने को मजबूर कि‍सान, बंपर प्रोडक्‍शन बना वजह

  • एमएसपी से 20-32% कम पर चना और मसूर बेचने को मजबूर कि‍सान, बंपर प्रोडक्‍शन बना वजह

 मोदी सरकार कि‍सानों को उनकी फसल का लागत से 50 फीसदी अधि‍क मूल्‍य दि‍लाने की बात तो कर रही है मगर फि‍लहाल तो उन्‍हें एमएसपी भी नहीं मि‍ल पा रहा। इस समय बाजार में चने और मसूर की अच्‍छी आवक हो रही है। चने का रि‍कॉर्डतोड़ उत्‍पादन हुआ है मगर कि‍सान एमएसपी से 32% तक कम रेट में बेचने को मजबूर हैं। 
 
 मध्‍यप्रदेश, महाराष्‍ट्र और कर्नाटक में चने की खेती बड़े पैमाने पर होती है। मगर मंडि‍यों में ज्‍यादा आवक की वजह से कि‍सानों को एमएसपी भी नहीं मि‍ल पा रही है। आंकड़ों के मुताबि‍क, यहां की मंडि‍यों में चने का थोक भाव एमएसपी से 15 से 20% कम है। मध्‍यप्रदेश और यूपी की मंडि‍यों में मसूर के थोक रेट एमएसपी से 22 से 32% नीचे चले गए हैं।  
 
सरकार ने कि‍ए थे कई उपाय 
इस बार चने का रि‍कॉर्ड उत्‍पादन देखते हुए सरकार ने मार्च में चने पर इंपोर्ट ड्यूटी को बढ़ाकर 60 फीसदी करने के साथ एक्‍सपोर्ट पर प्रोत्‍साहन को भी तीन महीने के लि‍ए और बढ़ा दि‍या था ताकि बाहर से सस्‍ता चना न आ सके और कि‍सानों को वाजि‍ब दाम मि‍ल सकें। मसूर पर भी 30 फीसदी की इंपोर्ट ड्यूटी है।  मगर इन कदमों के बावजूद मार्केट में इन दोनों के दाम टूट गए। 
 
घाटे में जा रहा है कि‍सान 
जय कि‍सान आंदोलन के राष्‍ट्रीय संयोजक अवि‍क साहा ने कहा कि इस बात को दो महीने बीत चुके हैं जब वि‍त्‍तमंत्री अरुण जेटली ने वादा कि‍या था कि वह कि‍सानों को एमएसपी दि‍लाएंगे। इसलि‍ए पूरे देश के लि‍ए यह जानना जरूरी हो जाता है कि कि‍सानों को उनकी फसलों का वाजि‍ब दाम मि‍ल भी रहा है या नहीं। 
 
साहा ने कहा कि‍ चना, मूंगफली, सरसों, मसूर और जौ एमएसपी से कहीं नीचे बि‍क रहे हैं। चने का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य 4400 रुपए है, जबकि मंडि‍यों में इसका औसत मॉडल प्राइज 3750 रुपए है। यानी एक क्‍विंटल पर 650 रुपए का सीधा नुकसान कि‍सान को उठाना पड़ रहा है। 
इसी तरह से सरसों का एमएसपी 4000 रुपए है जबकि इसका मॉडल प्राइज करीब 3515 रुपए है, यानी हर एक क्‍विंटल पर 501 रुपए का नुकसान कि‍सान को उठाना पड़ रहा है। इसी तरह से मूंगफली (रबी) का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य 4450 रुपए है। इसका मॉडल प्राइज 3758 रुपए के आसपास है। यानी 692 रुपए कम। 
चने का बाजार भाव 
मंडी       राज्‍यकीमतें 
देवासमध्‍यप्रदेश3520 
पिपरि‍यामध्‍यप्रदेश3450
अकोट महाराष्‍ट्र3400 
लातूरमहाराष्‍ट्र 3483
गडगकर्नाटक3824 

एमएसपी - 4400 रुपए प्रति‍ क्‍विंटल 
स्रोत - एगमार्क नेट, 31 मार्च 


0R MISSED CALL :-8889388867

Comments

Popular posts from this blog

सोना 150 रुपए महंगा, 32 हजार के करीब पहुंची कीमत

SBI को छोड़ सभी सरकारी बैंकों पर भारी पड़ा बंधन बैंक, लिस्टिंग का मिला फायदा

टेलिकॉम सेक्टर का रेवेन्यू 8% घटा, लाइसेंस फी से होने वाली सरकार की आय भी घटी